WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (470k+) Join Now

REET Minimum Passing Marks Normalization 2022 रीट परीक्षा पास करने के लिए इतने अंक लाने जरूरी, ऐसे होगा नॉर्मलाइजेशन

REET Minimum Passing Marks Normalization 2022 रीट परीक्षा पास करने के लिए इतने अंक लाने जरूरी, ऐसे होगा नॉर्मलाइजेशन: रीट 2022 के लिए परीक्षा समाप्त हो चुकी है राजस्थान में पहली बार जीत परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा जिसमें पहले चरण में रीट को पास करना होगा और द्वितीय चरण में थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी यानी दो बार परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए प्रथम परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई अब 23 और 24 जुलाई की परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बिठाया जाएगा मुख्य परीक्षा के लिए आपको पहली परीक्षा पास करनी आवश्यक है यहां पर हम आपको बताएंगे कि आपको कितने अंक लाने जरूरी है जिससे आप मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं।

REET Minimum Passing Marks Normalization 2022
REET Minimum Passing Marks Normalization 2022

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

REET Minimum Passing Marks 2022

रीट 2022 के लिए परीक्षा का आयोजन समाप्त हो चुका है अब द्वितीय परीक्षा का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से किया जाएगा रीट के लिए परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया गया 23 और 24 जुलाई की परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में बिठाया जाएगा जो कि जनवरी में आयोजित कराई जाएगी राजस्थान अध्यापक सीधी भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा 2022 का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से किया जाएगा।

REET Normalization 2022

बोर्ड परीक्षा की प्रत्येक पाली में प्रश्नपत्रों के विभिन्न सेटों का उपयोग करेगा। इस परीक्षा के सभी हितधारकों के ध्यान में लाया जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की गई है कि प्रश्नों का कठिनाई स्तर और पाठ्यक्रम का कवरेज प्रत्येक प्रश्न पत्र सेट में तुलनीय बना रहे। इसके अलावा, निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए, बोर्ड प्रश्न पत्रों के विभिन्न सेटों के कठिनाई स्तर में भिन्नता, यदि कोई हो, के लिए स्कोर सामान्यीकरण प्रक्रिया अपना सकता है। रीट 2022 विज्ञापन मे बिन्दु संख्या 07:10 पर परीक्षा विभिन्न दिनांकों व विभिन्न पारियों मे आयोजित होने के कारण प्रत्येक पारी मे अलग अलग प्रश्न पत्र सेट द्वारा आयोजित की जाएगी । परीक्षा परिणाम तैयार करने मे यथा आवश्यकता रीट कार्यालय नॉर्मलाइजेशन अर्थात स्केलिंग प्रक्रिया अपना सकता है।

REET 2022 Normalization Process : नॉर्मलाइजेशन के प्रमुख प्रभाव क्या है ?

  • जो उम्मीदवार ये सोचता है की उन्होंने ने अपनी पाली में न्यूनतम अंक प्राप्त किये है वे भी उच्च अंक प्राप्त कर सकते है.
  • जो उम्मीदवार सोचते है की उच्च अंक प्राप्त कर सकते है वे वास्तव में कम सामान्यकृत अंक प्राप्त करेंगे.
  • उम्मीदवारों का चयन के लिए बहुत तेज़ और आसान प्रक्रिया होगी.
  • कठिन और आसान स्तर के साथ परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को अब एक समान देखा जायेगा.
  • अलग अलग पारियो के आधार पर अब कोई भिन्नता नहीं होगी.

उदाहरण के तौर पर 150 नंबर के एग्जाम में पहले दिन का पेपर हार्ड रहा और कोई कैंडिडेट 100 नंबर ले आया, वहीं दूसरी पारी का पेपर आसान था तो उसमें स्टूडेंट के नंबर 130 आ गए। ऐसे हर पारी के स्टूडेंट्स के मार्क में डिफरेंस की तुलना की जाती है। फिर उसका एक फॉर्मूले से औसत निकाला जाता है। माना औसत 30 नंबर निकला तो इसे 100 नंबर लाने वाले अभ्यर्थी के फाइनल नंबर के साथ जोड़ देते हैं।

Role Of REET In Rajasthan Third Grade Teacher Main Exam 2022

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2022 के लिए रीट परीक्षा पास करना आवश्यक है यहां पर हम आपको बता रहे हैं कि रेट राजस्थान थर्ड ग्रेड परीक्षा के लिए कैसे जरूरी है सबसे पहले रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा इस रिट परीक्षा को पास करने वाले व्यक्तियों को ही राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर मेन एग्जाम परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा अगर आप पास नहीं होते हैं तो राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर मेन एग्जाम में नहीं बैठ सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको रीट परीक्षा पास करना जरूरी है रीट परीक्षा में पास करने के लिए आपको कितने चाहिए या आपको नीचे हम बता रहे हैं।

REET Category Wise Passing Marks

रीट परीक्षा अभ्यर्थियों को केवल उत्तीर्ण करनी है. रीट परीक्षा पास करने के लिए कैटेगरी वाइज अभ्यर्थियों के न्यूनतम अंक इस प्रकार होनी चाहिए। रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती एग्जाम में बैठ सकेंगे।

S.N.Categoryन्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत
Non TSPTSP
1.सामान्य/ अनारक्षित6060
2.अनुसूचित जनजाति (ST)5536
3.अनुसूचित जाति (SC), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अति पिछड़ा वर्ग (MBC) तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)55
4.समस्त श्रेणी की विधवा एवं परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक50
5.दिव्यांग (निशक्तजन) श्रेणी के नियमानुसार आने वाले समस्त व्यक्ति40
6.सहरिया जनजाति के व्यक्ति36  (सहरिया क्षेत्र)
REET Answer key 2022

REET Certificate Guidlines

रीट पास करने वाले अभ्यर्थियों को रीट सर्टिफिकेट दिया जाता है रीट पासिंग मार्क सर्टिफिकेट भी तभी मिलेगा जब आप रीट पास कर लेंगे रीट पास करने के लिए हमने ऊपर श्रेणी वाइज कितने अंक चाहिए यह बता रखा है अगर आप पासिंग मार्क नहीं ला पाते हैं तो आपको रीट सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएग

रीट परीक्षा का रिजल्ट अगस्त में जारी किया जा सकता है

Important Links

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

REET Answer key 2022 DownloadClick here
REET Question Paper 2022 DownloadClick here
Official WebsiteClick here
Join Whatsapp GroupClick here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (470+) Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top