WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490k+) Join Now

REET Exam Cancel News रीट का 3 जिलों में पेपर रद्द न्यूज

REET Exam Cancel News रीट का 3 जिलों में पेपर रद्द:ई पेपर लीक जयपुर के शिक्षा संकुल से निकलकर जालौर बाड़मेर सांचौर से जोधपुर तक अलग-अलग जगह पहुंच चुका था एसओजी तीनों ही जिलों में पेपर खरीदने और बेचने वालों की सूची बना ली है एसओजी की टीम तीनों ही जगह में ऐसे परीक्षार्थियों की तलाश में जुट गई है एसओजी के एक्टिव होने से जालौर बाड़मेर से आरोपी फरार भी हो चुके हैं REET Paper Leak Case 2021, रीट परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर को किया गया रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की तरफ से परीक्षण किया गया जिसमें लगभग 26 लाख अभ्यर्थिय ने भाग लिया था परीक्षा के 2 दिन पहले ही 24 सितंबर 2021 को राजकीय विभाग शिक्षा संकुल जयपुर से प्रश्नपत्र आउट होने सहित अन्य गंभीर अनियमितता के प्रकरण दर्ज हुई है रीट पेपर लीक की जांच राजस्थान के एसओजी व पुलिस द्वारा की जा रही है साथ ही प्रकरण में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के अध्यक्ष डीपी जो रोली को बर्खास्त कर दिया गया है जयपुर जिला कोऑर्डिनेटर प्रदीप पाराशर व अन्य कई अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है राजस्थान एसओजी के द्वारा लगातार इस पर जांच जारी है लेकिन बड़ा सवाल क्या रीट की परीक्षा रद्द होगी या नहीं इस बारे में हम आज बात करेंगे।

REET Exam Cancel News
REET Exam Cancel News Today

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click

REET Paper Leak Case 2021

एडीजी एसओजी अशोक राठौड़ का कहना है कि रीट पेपर लीक से जुड़ा कोई भी व्यक्ति हो, उसे छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने शनिवार को जालोर, सिरोही व बाड़मेर के पुलिस अधिकारियों से सांचौर में मुलाकात की थी। उन्होंने रीट पेपर से जुड़े लोगों के बारे में जांच पड़ताल की। एसओजी ने अब पूरा फोकस जालोर, बाड़मेर में कर रखा है। माना जा रहा है कि सबसे ज्यादा रीट पेपर यहीं पर पहुंचा था। जालोर, बाड़मेर व जोधपुर के परीक्षार्थियों पर तलवार लटक सकती है। इन तीन जिलों को पेपर लीक का मुख्य केंद्र मानते हुए पेपर कैंसिल हो सकता है। यहां के परीक्षार्थियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

REET Exam Cancel News

रीट पेपर लीक को लेकर अशोक गहलोत का बयान

रीट पेपर लीक को लेकर राजस्थान के मुख्य अशोक गहलोत ने विपक्षी दलों को लेकर कहा है कि रीट एग्जाम कैंसिल न्यूज़ मामले में आलोचना करना बहुत आसान है लेकिन वह इसे सुझाव भी दे जिससे भविष्य में ऐसी नौबत ना आए व किसी प्रकार की परीक्षा के अंतर्गत पेपर आउट ना हो सीबीआई जांच की मांग करना दोबारा परीक्षा कराने संबंधित सवाल बहुत आसान है ऐसा फैसला लेने में मुझे सिर्फ 2 मिनट लगेंगे लेकिन उसका परिणाम क्या होगा परीक्षा आगे खिसक गई तो फिर क्या होगी परीक्षा दोबारा होना संभव नहीं है।

रीट पेपर लीक 2021 में एसओजी की कार्यवाही

रीट पेपर लीक मामले में एसओजी की टीम 29 जनवरी 2022 की रात को प्रकरण में षड्यंत्रकारी रहे भजनलाल उदाराम राम कृपाल मीणा को लेकर अजमेर पहुंची रविवार को एसओजी की टीम द्वारा तीनों आरोपियों से पूछताछ की गई एसओजी द्वारा 30 जनवरी को रात में जयपुर जिला समन्वय प्रदीप पाराशर को भी गिरफ्तार किया गया एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि राम कृपाल मीणा से पूछता से मिले तथ्यों के आधार पर प्रदीप पाराशर को गिरफ्तार किया गया है।

एसओजी नकल प्रकरण में अब तक काफी लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है नकल प्रकरण में चार आरोपियों भजनलाल रामकृपाल प्रदीप पाराशर व उदाराम को गंगापुर सिटी न्यायालय में पेश भी किया गया है जहां से न्यायालय ने चारों आरोपियों को 4 फरवरी तक एसओजी की रिमांड में सौंप दिया है पेपर लीक केस मामले में अब तक 25 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

रीट पेपर लीक को लेकर सचिन पायलट का बयान

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने रीट पेपर लीक को लेकर कहा है कि पदों को बढ़ाने के लिए मैंने पत्र लिखा था गीत बहुत बड़ा मुद्दा है गंभीर मुद्दा है बेरोजगार और नौजवानों से जुड़ा मुद्दा है रीट की परीक्षा मध्यम और ग्रामीण परिवेश के लोग देते हैं 26 लाख लोगों ने रीट की परीक्षा दी थी इसका मतलब इस मुद्दे से सवा करोड़ लोग सीधे प्रभावित हो रहे हैं जब गड़बड़ी सामने आई है तो सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों को बर्खास्त भी किया है जांच का आदेश भी दिया है और कमेटी बना दी है कमेटी 45 दिन में राय देगी यह नौजवानों से जुड़ा मुद्दा है इसमें कोई राजनीति नहीं हो देश और प्रदेश की धरोहर किसान और नौजवान है इनके साथ कोई खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

क्या रीट 2021 की परीक्षा रद्द होगी

आखिर सवाल यही रहता है कि क्या रीट 2021 की परीक्षा कब होगी राजस्थान सरकार के द्वारा इस पर लगातार कार्यवाही की जा रही है वहीं विपक्ष और अन्य लोगों की मांग है कि रीट परीक्षा 2021 को रद्द किया जाए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बारे में स्पष्ट कर चुके हैं कि रीट की परीक्षा रद्द नहीं होगी इसके अलावा राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने भी कहा है कि रीट की परीक्षा रद्द नहीं होगी विपक्ष द्वारा लिखित परीक्षा सीबीआई जांच की मांग की जा रही है वर्तमान में रीट पेपर लीक केस में एसओजी जांच कर रही है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click

राजस्थान सरकार रीट पेपर लीक केस को लेकर गंभीर है सरकार के द्वारा इसी बजट सत्र में कठोर प्रावधानों का बिल लेकर भी आ रही है जो कि युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
       
शिक्षा विभाग