Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajastjan 19 New District राजस्थान में 19 नए जिले और 3 संभाग बनाए गए यहां देखें नए जिलों के नाम

Rajastjan 19 New District राजस्थान में 19 नए जिले और 3 संभाग बनाए गए यहां देखें नए जिलों के नाम: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा की है राजस्थान के निवासियों के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा बड़ी घोषणा की गई है राजस्थान सरकार ने 19 नए जिलों की घोषणा की है इसके साथ ही तीन नए संवाद बनाए जाएंगे राजस्थान में काफी समय से नए जिलों की मांग उठ रही थी सरकार ने इस को ध्यान में रखते हुए नए जिलों की घोषणा की है अब राजस्थान में कुल 50 जिले रहेंगे इसके अलावा तीन नए संवाद मे बनाए गए हैं नए जिलों में बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा जिले शामिल है। वहीं नए संभाग बांसवाड़ा, पाली और सीकर प्रस्तावित है।

कौन-कौन से नए जिले बनाए गए हैं इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है। यहां पर मैं आपको पता किए थे कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए जिले बनाने को लेकर राम लुभाया कमेटी का गठन किया था जिसने अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी अब राजस्थान में कुल 10 संभाग हो गए हैं और 19 नए जिले बनाने के बाद में 50 जिले हो गए हैं।

Rajastjan 19 New District
Rajastjan 19 New District

राजस्थान में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा कर दी है

नए जिलेबालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा

नए संभाग बांसवाड़ा, पाली, सीकर

प्रदेश में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे. इसका वितरण रक्षाबंधन से शुरु होगा. पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों की 10वीं 12वीं छात्राओं को, विधवा महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

कर्मचारियों को बड़ी सौगात- मार्च 2023 से कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही समस्त पेंशन परिलाभों की घोषणा होगी.

Important Links

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

चिरंजीवी योजना के तहत 30 मार्च से ही प्रदेश में 25 लाख तक मुफ्त ईलाज की योजना शुरू होगी. राजस्थान के प्रत्येक विधानसभा में 40 हैंडपम्प और 40 ट्यूबवेल की घोषणा प्रदेश की पंजीकृत गौशालाओं में ट्यूबवेल स्थापित किए जाएंगे मदरसा अनुदेशक के 6 हजार 843 पद भरे जाएंगे 500 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किए जाएंगे उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर का विकास किया जाएगा. इसके लिए 100 करोड रुपए का प्रावधान किया गया राजस्थान में दो लाख परिवार घरेलू बिजली कनेक्शन से वंचित रह गए. आगले दो वर्षों में एक लाख करोड़ की लागत से कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे.

Leave a Comment

JOIN Telegram