Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021 Emitra क्या हैं और अपना E-mitra कैसे खोलते हैं

Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021। E-Mitra क्या है । E-Mitra से क्या क्या लाभ हैं और E-Mitra द्वारा कितनी कमाई की जा सकती है । E Mitra द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं। ई मित्र खोलने के लिए पात्रता। जो उम्मीदवार इस सेवा केंद्र से जुड़ना चाहते हैं वे सभी हमारे साथ इस पेज से जुड़े रहे। राजस्थान राज्य सरकार द्वारा 2004 में E-Mitra योजना की शुरुआत की गयी थी इसकी शुरुआत राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार देने के अवसर प्रदान करने के लिए और देश से बेरोजगारी को कम करने के लिए E-Mitra सेवा केंद्र खोलने का काम शुरू किया गया है ।

Contents hide

E-Mitra सेवा राज्य के सभी छोटे व् सीमांत, शहरी व् ग्रामीण क्षेत्रों में भी शुरूकी जाएगी इसका पहला उद्देश्य सभी सरकारी विभाग के कार्यों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराकर जनता को एक कुशल और पारदर्शी और सुविधाजनक तरीके से एकिकृत नागरिक सेवाएं प्रदान करना है। ई मित्र सेवा केंद्र द्वारा बिजली, मोबाइल , पानी,के बिल का भुगतान , जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाणपत्र, रेवेन्यू कोर्ट मैनेजमेन्ट, परीक्षाओं की फीस जमा करना, विवाह प्रमाण पत्र बनवाना, रोज़गार के लिए आवेदन जैसी अनेक सेवाएं राज्य के नागरिको को एक ही जगह पर उपलब्ध कराइ जाएंगी।

EMitra क्या है?

इस सेवा केंद्र द्वारा लोग अपने सभी सरकारी और निजी कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं जैसे बैंक से जुड़े सभी कार्य, बिजली बिल भरना, राशन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पेंशन, सरकारी योजना के लिए आवेदन करना, परीक्षाओं की फीस जमा करना, सभी प्रकार के प्रमाणपत्र बनवाना, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र आदि अन्य विभिन्न सेवाएं राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई जाती हैं।

EMitra का उद्देश्य क्या हैं?

ई मित्र योजना के माध्यम से लोगों को सरकारी कामों में लगी भीड़ से छुटकारा दिलाने के लिए और समय की बचत के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना से बेरोजगार नागरिक बहुत कम मात्रा में पैसा लगाकर अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। इस योजना द्वारा सभी नागरिक अपने सभी सरकारी काम एक ही स्थान पर सम्पन्न करा सकता है इससे उन्हें भिन्न भिन्न कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

EMitra द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं

राजस्थान राज्य में वर्तमान समय मे करीबन 55000 ई मित्र सेवा केंद्र कार्यरत हैं जिनमे लगभग 450+ सेवाएँ दी जा रही हैं एवं केवल बैंकिंग सुविधा के लिए अब तक 15000 ई मित्र सेवा केन्द्र खोले जा चुके हैं वहीं राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 2500 ई-मित्र सेवा केंद्र बनाए जा चुके हैं। वर्तमान समय मे देश के विभिन्न ई मित्र सेवा केन्दों पर निम्न सेवाएं उपलब्ध हो रही हैं-

  1. पहचान पत्र- आधार कार्ड, पैन कार्ड।
  2. भामाशाह कार्ड।
  3. निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाणपत्र।
  4. बिजली बिल भुगतान, एलपीजी गैस बिल भुगतान, पानी बिल भुगतान।
  5. वाटर स्टोरेज टैंक सब्सिडी के लिए आवेदन।
  6. फ़र्टिलाइज़र बेचने हेतु लाइसेंस प्राप्ति के लिए आवेदन।
  7. बैंकिंग सुविधाएं।
  8. रोजगार संबंधी सभी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधाएं।
  9. यूटिलिटी बिल पेमेंट सेवाएं।
  10. सेल परमिशन के लिए आवेदन
  11. मोबाइल रिचार्ज इत्यादि सेवाएं।

EMitra सेवा केंद्र खोलने में कुल खर्चा व आवश्यक सामग्री चीज़ें

ई-मित्र सेवा केंद्र खोलने के लिए उम्मीदवारों को लगभग 30000 से 45000 रूपए तक का खर्चा करना पड़ेगा जिससे वे अपने सेवा केंद्र में आवश्यक चीज़ों को उपलब्ध कर पाएंगे जो निम्न प्रकार से दी गयी है-

  • पर्सनल कंप्यूटर या डेस्कटॉप कंप्यूटर।
  • इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई की सुविधा।
  • प्रिंटर और स्कैनर।
  • लेमिनेशन मशीन
  • कंप्यूटर डेस्क टेबल
  • बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर
  • बाइंडिंग मशीन

EMitra सेवा केंद्र द्वारा कितनी कमाई हो सकती है?

ई मित्र द्वारा कमाई का निश्चित अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता क्योंकि यह आपके निर्भर करता है की आप अपने केंद्र पर कौन कौन सी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं आप कितने समय तक केंद्र पर कार्य कर रहे हैं। ई मित्र केंद्र पर आप जितना अधिक कार्य संपन्न कर पाएंगे उतना अधिक आपका वेतन होगा। इसके अलावा सरकारी योजनाओं रोजगार भर्ती आदि के कामों द्वारा आप करीबन 25000 से 60000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। यह वेतन प्रति माह कम या ज्यादा भी हो सकता है क्योंकि यह पूरी तरह से आपकी मेहनत पर निर्भर करता है की आप एक महीने में कितना काम कर पाएंगे।

राजस्थान ई- मित्र खोलने के लिए पात्रता

ई मित्र सेवा शुरू करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्न मानदंड पूरे करने होंगे-

  1. ई मित्र खोलने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल होनी जरूरी है।
  2. आवेदक के पास किसी भी विद्यालय से कम से कम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  3. ई मित्र लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  4. ई मित्र सेवा में समस्त कार्य ऑनलाइन होंगे अतः आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी भाषा की टाइपिंग की सामान्य जानकारी होना अनिवार्य है।
  5. इस योजना के तहत ई मित्र सेवा केंद्र खोलने के लिए केवल राजस्थान निवासी नागरिक ही पात्र होंगे।

ई-मित्र खोलने हेतु आवश्यक दस्तावेज

ई मित्र सेवा केंद्र खोलने का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण के समय निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी-

  1. शैक्षिक प्रमाणपत्र- 10वीं पास प्रमाणपत्र।
  2. पहचान पत्र- पैन कार्ड और आधार कार्ड।
  3. 100-100 रुपये के दो स्टैम्प पेपर।
  4. बैंक की पासबुक।
  5. सक्रिय मोबाइल नंबर।
  6. पुलिस वेरिफिकेशन अर्थात चरित्र प्रमाण पत्र।
  7. पासपोर्ट आकार की नवीनतम फ़ोटो।
  8. भामाशाह कार्ड।

LSP द्वारा EMitra सेवा केंद्र कैसे खोल सकते हैं?

LSP का मतलब लोकल सर्विस प्रोवाइडर होता है जो एक निजी कंपनी है और जिसका कार्य नागरिकों को किसी भी वैलिड कार्य के लिए लाइसेंस उपलब्ध करवाना है। यदि आपको LSP द्वारा इ मित्र खुलवाना है तो आपको अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ अपने एरिया के किसी भी LSP कार्यालय में जाकर आवेदन फोर्म भरकर दस्तावेज़ों के साथ जमा करना है और कंपनी द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा कर रसीद अपने पास रख लेनी है।

ई-मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण और लॉगिन की प्रक्रिया

वे सभी नागरिक जो राजस्थान के मूल निवासी हैं और ई मित्र सेवा केंद्र खोलने की सभी अर्हता और मानदंडों को पूरा कर रहे हैं आप सभी यहाँ दिए गए बिंदुओं को फॉलो करके ई मित्र के लिए पंजीकरण और आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं-

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click

  • सबसे पहले आपको ई-मित्र की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर उसके होमपेज पर Login का विकल्प चुनना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आप SSO Rajasthan की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे।
  • अब आपको यहाँ पर New Registration का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • पेज खुलने के बाद बाद आपको अपने पास उपलब्ध सभी डॉक्यूमेंट जैसे पहचान पत्र, पैन कार्ड, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक , मोबाइल नम्बर ईमेल आईडी आदि डालकर रजिस्ट्रेशन पूरा करना है।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर आपका एसएसओ आईडी बन जाएगा।
  • अब आपको अपना आईडी और यूजर डालकर लॉगिन करना है
  • और आवेदन के अगले चरणों में मांगी गयी सभी जानकारियों को सही सही भरना हैं।
  • आवेदन भरकर सबमिट कर देना है।

LSP कंपनियों का एड्रेस और फोन नंबर की लिस्ट यहाँ से चेक करें:- Click Here

Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021: FAQs

प्रश्न: ई-मित्र सेवा प्रारम्भ लिए न्यूनतम आयु क्या है?

उत्तर: आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी जरुरी है।

प्रश्न: EMitra सेवा केंद्र खोलने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

उत्तर: आवेदक को कम से कम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।

प्रश्न: EMitra क्या है?

उत्तर: इस सेवा केंद्र द्वारा लोग अपने सभी सरकारी और निजी कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं जैसे बैंक से जुड़े सभी कार्य, बिजली बिल भरना, राशन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पेंशन, सरकारी योजना के लिए आवेदन करना, परीक्षाओं की फीस जमा करना, सभी प्रकार के प्रमाणपत्र बनवाना, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र आदि अन्य विभिन्न सेवाएं राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई जाती हैं।

प्रश्न: ई- मित्र केंद्रों पर कौन-कौन से सुविधाएं उपलब्ध होती हैं?

उत्तर: इन सेवा केंद्रों पर क्रमशः पहचान पत्र- आधार कार्ड, पैन कार्ड।भामाशाह कार्ड।निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाणपत्र। बिजली बिल भुगतान, एलपीजी गैस बिल भुगतान, पानी बिल भुगतान।वाटर स्टोरेज टैंक सब्सिडी के लिए आवेदन।फ़र्टिलाइज़र बेचने हेतु लाइसेंस प्राप्ति के लिए आवेदन।बैंकिंग सुविधाएं।रोजगार संबंधी सभी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधाएं।यूटिलिटी बिल पेमेंट सेवाएं।सेल परमिशन के लिए आवेदनमोबाइल रिचार्ज इत्यादि सेवाएं उपलब्ध कराइ जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top