WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490k+) Join Now

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 एडमिट कार्ड और परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी इन नियमों का पालन करना होगा वरना परीक्षा से बाहर

Rajasthan BSTC Exam Guidelines2022 एडमिट कार्ड और परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी इन नियमों का पालन करना होगा वरना परीक्षा से बाहर: राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम गाइडलाइन 2022 जारी कर दी गई है राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम गाइड लाइन 2022 के तहत अभ्यर्थियों को सूचना दी गई है कि उन्हें किस प्रकार से परीक्षा में नियमों का पालन करना होगा इसके तहत कौन सा पेन यूज़ करना है इसके साथ ही पेपर को किस हिसाब से खोलना है परीक्षा में किस प्रकार से गोले को बढ़ना है परीक्षा में अगर प्रश्न पत्र फटा हुआ है या कोई त्रुटि है तो किस को सूचित करना है ओम मार्कशीट को किस तरह बनना है, परीक्षा समाप्त होने के बाद में किस को सूचित करना है, परीक्षा में पेपर कैसा आएगा कितने कितने अंक का होगा इन सबके बारे में हम आपको विस्तार से अपडेट बता रहे हैं।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022
Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022

नोट परीक्षा केन्द्र पर मुद्रित अथवा हस्तलिखित सामग्री, मोबाइल फोन, केलकुलेटर, ब्लूटूथ अथवा किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रिक/इलैक्ट्रॉनिक उपकरण का परीक्षार्थी द्वारा अपने साथ लाया जाना सखा वर्जित है।

  • कृपया अपने विनिर्दिष्ट स्थान पर ही बैठना सुनिश्चित करें।
  • उत्तर पत्रक के सामने के ऊपरी भाग की सूचनाएं बॉलपॉइन्ट पेन से ही भरें।
  • उत्तर पत्रक पर दिये गये निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़कर सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर वाले पूरे गोले को काले बॉलपॉइन्ट पेन द्वारा गहरा कालाकर दें।
  • प्रश्न पत्र पुस्तिका के फ्लैप को काटिए, पिनों को मत खोलिये।
  • उत्तर पत्रक पर वाँछित सूचना के अतिरिक्त कुछ भी न लिखें।
  • कृपया सुनिश्चित करें कि आपने अपने उत्तर पत्रक पर प्रश्न पत्र का क्रमांक एवं सिरीज सही लिखे हैं तथा सम्बन्धित गोले भी उसी के अनरूप काले/गहरे किये हैं।
  • कृपया देख लें कि प्रश्न पत्र पुस्तिका में कोई पृष्ठ खाली, फटा हुआ अथवा गायब तो नहीं है तथा किसी भी पृष्ठ की पुनरावृत्ति तो नहीं है। यदि कोई त्रुटि है तो तुरन्त वीक्षक को सूचित करें।
  • प्रश्न पत्र पुस्तिका के ऊपरी भाग पर अपना अनुक्रमांक एवं ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक संख्या अंकित कर निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करें।
  • ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक पर विनिर्दिष्ट स्थान पर अपने हस्ताक्षर करें।
  • परीक्षा के दौरान किसी भी समय परीक्षार्थियों की तलाशी ली जा सकती हैं।
  • प्रश्न पत्र के सम्बन्ध में यदि कोई शिकायत हो तो परीक्षार्थी परीक्षा सम्पन्न होने के पश्चात केन्द्राधीक्षक को लिख कर दें।
  • किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा की निर्धारित अवधि समाप्त होने से पूर्व परीक्षा कक्ष छोड़ने की | अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षार्थी परीक्षा समाप्ति के पश्चात ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक एवं प्रश्न पत्र पुस्तिका वीक्षक को सुपुर्द करने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम का पैटर्न

Question Paper Bookletमें कुल 200 बहुवैकल्पिक प्रश्न (Multiple Choice Type Questions) होंगे। प्रश्न पत्र पुस्तिका चार खण्डों (अ.ब.स.द) में विभक्त होगी। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं। प्रत्येक प्रश्न 03 अंक का है। भाग ‘स’ के उत्तरों का मूल्यांकन 3 से 0 अंकों के स्केल पर होगा अर्थात प्रत्येक प्रश्न के उत्तर 3, 2.1 या 0 अंक के होंगे। किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन नहीं होगा (No negative marking will be there)| खण्ड ‘द’ तीन उप खण्डों (अंग्रेजी, हिन्दी अथवा संस्कृत) में विभाजित होगा। परीक्षार्थी को अंग्रेजी के प्रश्न 151 से 170 तक करना अनिवार्य है। हिन्दी एवं संस्कृत में से किसी एक विषय के प्रश्न 171 से 200 तक हल करने हैं।

परीक्षार्थी उन्हें दिये जाने वाले ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक (O.M.R. Answer Sheet ) में ही प्रश्नों के उत्तर देंगे। उत्तर के विकल्प के रूप में A,B,C,D छपा रहेगा। परीक्षार्थी को प्रश्न पढ़ कर प्रश्न संख्या के अनुसार सही विकल्प के गोले को ही गहरा काला करना है। अन्य स्थान को काला करने या A,B,C,D लिखने पर O.M.R. Answer Sheet का मूल्यांकन नहीं हो सकेगा। गलत तरीके के लिए परीक्षार्थी स्वयं
उत्तरदायी होंगे।

परीक्षार्थी परीक्षा में बैठने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि वे नियमानुसार परीक्षा के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता व पात्रता की तमाम शर्ते पूरी करते हैं। इस परीक्षा हेतु अपात्र पाए जाने की स्थिति में
अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता परीक्षा में उत्तीर्ण होने/चयन होने के बावजूद भी निरस्त कर दी जाएगी। • परीक्षा केन्द्र परिवर्तन का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। किसी कारणवश (चाहे अस्वस्थता का कारण ही क्यों ना हो) परीक्षा में अनुपस्थित रहने की स्थिति में परीक्षा शुल्क नहीं लौटाया जा सकेगा और न ही भविष्य में आयोजित होने वाली किसी परीक्षा के लिए सुरक्षित रखा जा सकेगा। परीक्षार्थीको केन्द्राधीक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना अनिवार्यतः करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर अथवा परीक्षाकेन्द्र पर किसी प्रकार का अनुचित व्यवहार करने पर उसे परीक्षा से निष्कासित करने अथवा अन्य किसी प्रकार का दण्ड, जो उचित समझा जावे, दिया जावेगा।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490+) Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 Release03/10/2022
Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 DownloadClick here
राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश पत्र यहां से डाउनलोड करेंClick Here
Official WebsiteClick here
Join Whatsapp GroupClick here

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 कब जारी की जाएगी?

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम गाइडलाइन 2022 जारी कर दी गई है।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 का नोटिस कैसे डाउनलोड करें?

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम गाइडलाइन 2022 नोटिस डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक पर दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top