WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490k+) Join Now

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 जन आधार कार्ड में अब नए नियम के तहत नाम जन्मतिथि लिंग परिवर्तन करें यह है नए नियम

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 जन आधार कार्ड में अब नए नियम के तहत नाम जन्मतिथि लिंग परिवर्तन करें यह है नए नियम: राजस्थान में जन आधार कार्ड लागू होने के बाद में प्रत्येक व्यक्ति के लिए जन आधार कार्ड लागू कर दिया गया है जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान में भामाशाह कार्ड का नाम बदलकर गहलोत सरकार के द्वारा जन आधार कार्ड कर दिया गया है जन आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राजस्थान के निवासियों को आवश्यक रूप से काम में लेना पड़ता है राजस्थान के निवासियों को सभी सरकारी सुविधाएं जैसे वृद्धावस्था पेंशन सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना श्रमिक कार्ड का लाभ लेना राशन कार्ड प्राप्त करना अन्य सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जन आधार कार्ड होना आवश्यक है आज हम आपको जन आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के नाम परिवर्तन या कोई भी जानकारी परिवर्तन करने के बारे में नए नियम बता रहे हैं।

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022
Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022

राजस्थान जन आधार कार्ड में किसी भी नाम का करेक्शन करने के लिए आपको एक बार नाम करेक्शन का मौका दिया जाता था लेकिन अब आपको एक से अधिक बार अपने नाम लिंग या जनआधार कार्ड में कोई भी परिवर्तन करने का मौका एक से अधिक बार दिया जाएगा राजस्थान सरकार के द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब आप जन्मतिथि नाम लिंग श्रेणी जाति आदि में परिवर्तन कर सकते हैं।

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 Process

राजस्थान जन आधार प्राधिकरण नियम, 2021 के नियम 38 के अनुसार परिवार के मुखिया या किसी सदस्य का नाम, जन्मतिथि एवं लिंग को केवल एक बार ही परिवर्तित किया जा सकता है। साथ ही जन आधार पोर्टल में निवासी के श्रेणी/जाति को भी एक बार ही परिवर्तित करने का प्रावधान किया हुआ है। परन्तु कतिपय प्रकरणों में यह ध्यान में आया है कि इन सूचनाओं में वांछित संशोधन के दौरान ई-मित्र की गलती के कारण अथवा किसी अन्य त्रुटि के कारण प्रथम बार में किए गए संशोधन भी त्रुटिपूर्ण हो जाते हैं। ऐसे प्रकरणों के कारण आमजन को जन आधार प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाभ हस्तांतरण में परेशानियाँ आ रही हैं। अतः इस परेशानी को दूर करने के लिए इस नियम में संशोधन अपेक्षित है। परन्तु जब तक नियमों में यह संशोधन प्रक्रियाधीन है, ऐसे प्रकरणों के समाधान के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाने हेतु निर्देशित किया जाता है।

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 New Rules

  1. किसी भी निवासी के नाम, जन्मतिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी / जाति में एक से अधिक बार परिवर्तन के लिये जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी को अपीलांट अधिकारी नियुक्त किया जाता है
  2. जिस आवेदक को अपने नाम, जन्मतिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी / जाति में एक से अधिक बार परिवर्तन की आवश्यकता हो उसे अद्यतन संबंधी आवेदन पत्र के साथ परिशिष्ट-1 में संलग्न दस्तावेजों की सूची अनुसार वांछित दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  3. आवेदक को उपरोक्त संशोधन हेतु व्यक्तिगत रूप से जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष प्रस्तुत करना होगा।
  4. जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी दस्तावेजों की गहन जाँच के पश्चात यह निर्णय लेंगे कि आवेदक द्वारा संशोधन हेतु की गई अपील स्वीकार्य है अथवा नहीं।
  5. जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी द्वारा स्वयं के Login SSO ID And Password से जन आधार पोर्टल पर जाँच किये हुये अद्यतन फॉर्म तथा वांछित दस्तावेज दोनों अपलोड किये जायेंगे।
  6. जन आधार पोर्टल में फॉर्म तथा दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी के द्वारा निम्नलिखित चेकबॉक्स ‘टिक’ करना होगा”यह संशोधन मेरे द्वारा वांछित दस्तावेजों की जाँच के उपरान्त स्वीकार / अस्वीकार किया जाता है
  7. जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी द्वारा उपरोक्त चेकबॉक्स को ‘टिक’ करते ही उनके मोबाईल पर एक OTP आएगा, जिसे दर्ज करने के पश्चात वांछित संशोधन स्वीकार / अस्वीकार होकर Save हो जाएगा।
  8. जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी के समक्ष अपील के माध्यम से नाम, जन्मतिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी / जाति में अद्यतन की उपरोक्त प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क होगी।उपरोक्त अपील के निस्तारण के बाद किसी भी अन्य सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी तथा अपील के माध्यम से करवाये जाने वाले संशोधनों की कोई सीमा नहीं होगी।

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction Type 2022

करेक्शन का प्रकारआवश्यक दस्तावेज
जन्म तिथि/ आयुजन्म प्रमाण पत्र, 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान कार्ड, पैन कार्ड
नाम में परिवर्तनफोटो पहचान कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान कार्ड, बैंक / डाकघर की पासबुक
लिंगस्व घोषणा
परिवार की श्रेणी/जातिपरिवार की श्रेणी / जाति स्वयं का जाति प्रमाण पत्र या परिवार में मातापिता या भाई-बहिन में से किसी भी एक का

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490+) Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 Release27/07/2022
Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 DownloadClick here
Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction Click here
Official WebsiteClick here
Join Whatsapp GroupClick here

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 कितनी बार किया जा सकता है?

राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन करेक्शन 2022 एक से अधिक बार किया जा सकता है।

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 के लिए नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन करेक्शन 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top