WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490k+) Join Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E KYC में हुआ बड़ा बदलाव अब ऐसे करनी होगी ईकेवाईसी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E KYC में हुआ बड़ा बदलाव अब ऐसे करनी होगी ईकेवाईसी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी करने वाले किसानों के लिए बड़ी खबर है अब केवाईसी करने के लिए आपको ओटीपी नहीं लगानी पड़ेगी इसके लिए सरकार ने बड़ा बदलाव किया है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए एक केवाईसी ओटीपी को अब बंद कर दिया गया है जो कि अस्थाई तौर पर सस्पेंड किया गया है हालांकि इस तौर पर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है यह कब तक यह शुरू होगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवाईसी कैसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ईकेवाईसी करने की संपूर्ण कोशिश और डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने के लिए ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है यह केवाईसी करने के लिए अब 31 मई 2022 तक का समय दिया गया है इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई थी इसके बाद में 22 मई तक इसको बढ़ा दिया गया था देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ईकेवाईसी करवाना जरूरी है।

अब इन लोगों को लाभ नहीं मिलेगा

  • अगर कोई किसान खेती करता है लेकिन वह खेत उसके नाम पर न होकर उसके पिता या दादा के नाम हो तो उसे 6000 रुपये सालाना का लाभ नहीं मिलेगा। वह जमीन किसान के नाम होनी चाहिए।
  • किसी के पास एग्रीकल्चर लैंड है लेकिन उस पर नॉन एग्रीकल्चर एक्टिविटी होती हैं, तो भी लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर कृषि योग्य भूमि पर खेती नहीं हो रही है तो भी लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है, तो भी उस किराए पर खेती करने वाले को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • सभी संस्थागत भूमि धारक इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।
  • अगर कोई किसान या उसके परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है या था तो उस किसान परिवार को लाभ नहीं मिलेगा।
  • राज्य/केंद्र सरकार के कर्मचारी या रिटायर्ड कर्मचारी, पीएसयू/पीएसई के रिटायर या सेवारत कर्मचारी, सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, लोकल बॉडीज के कर्मचारी होने पर भी योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता।
  • पूर्व या सेवारत मंत्री/राज्यमंत्री, मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद पात्र नहीं हैं।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा, भले ही वे किसानी भी करते हों।
  • 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर किसी किसान ने या उसके परिवार में से किसी ने अंतिम मूल्यांकन वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान किया है तो उस किसान परिवार को भी योजना के दायरे से बाहर रखा गया है।

घर बैठे कैसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी

घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी करने के लिए सीएससी पोर्टल होना जरूरी है सीएससी पोर्टल के माध्यम से आप अपने मोबाइल में भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी कर सकते हैं सबसे पहले आपको फिंगरप्रिंट के लिए अपने मोबाइल में मशीन लगानी है जिसके बाद में आपको सेटिंग में जाकर परमिशन अलग करना है इसके पश्चात आपको मोबाइल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर सीएससी पोर्टल पर क्लिक करना है अब आपको लॉगइन करके किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी करनी है

How To Check PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवाईसी करने की संपूर्ण प्रोसेस में पूरा बदलाव कर दिया गया था पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ओटीपी से ईकेवाईसी हो रही थी जो आधार कार्ड के थ्रू थे लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया अब इसको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Payment Status Kaise Check kre: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी होने के बाद में किसान अपने घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की किस्त कैसे चेक करें जहां पर हमने आपको स्टेप बाय स्टेप पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 का पेमेंट चेक करने की स्टेटस बताइए इस स्टेटस को फॉलो करके आप अपना पेमेंट चेक कर सकते हैं।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना पेमेंट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है।
  • इसके बाद में आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आधार कार्ड और अकाउंट नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आप अपने आधार कार्ड और अकाउंट नंबर दोनों में से किसी एक का चयन करें।
  • अब यहां पर आपको अपनी जानकारी बन्नी हैं जैसे अगर आपने आधार कार्ड का चयन किया तो आधार कार्ड नंबर और अकाउंट नंबर का चयन किया तो अकाउंट नंबर।
  • जानकारी भरने के बाद में आपको गेट टाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आती किस्त दिखाई देगी जिसके अंतर्गत जब जब आप की किस्त आई है उसकी डेट और अकाउंट में ट्रांसफर करने की डेट दिखाई देगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490+) Join Now

किसान पीएम किसान हेल्पलाइन से भी जानकारी ले सकते हैं और कोई समस्या हो ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी [email protected] है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

New Registration Click Here
Beneficiary Status Check Click Here
PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Form Apply Click Here
Official WebsiteClick Here
PM किसान सम्मान निधि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहां क्लिक करेंClick Here
Join Telegram WhatsApp GroupClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top