WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490k+) Join Now

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 भारतीय जीवन बीमा दे रहा है सभी को 20 हजार रुपए की छात्रवृत्ति यहां से करें आवेदन

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 भारतीय जीवन बीमा दे रहा है सभी को 20 हजार रुपए की छात्रवृत्ति यहां से करें आवेदन: भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड ने नई योजना जारी की है एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए सभी छात्र छात्राओं को जो 12वीं पास उत्तरण हैं उनको ₹20000 की राशि दी जाएगी एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 इसलिए लागू की गई है ताकि विद्यार्थी आगे की पढ़ाई कर सकें यह छात्रवृत्ति योजना 3 साल के लिए लागू होगी यानी 12वीं के बाद में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अगले 3 साल तक छात्रवृत्ति दी जाएगी।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे गए हैं एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुकी है जिसके लिए अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2022 रखी गई है एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है इसके एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज वह अन्य संपूर्ण जानकारी भी नीचे दी गई है।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022
LIC Golden Jubilee Scholarship 2022

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 उद्देश्य

योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान किए जा सकें। छात्रवृत्ति भारत में सरकारी या निजी कॉलेज/विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए प्रदान की जानी है। इसमें राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) से संबद्ध औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों/औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम और बारहवीं कक्षा के बाद एकीकृत पाठ्यक्रम भी शामिल होंगे

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Eligibility

  • शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कम से कम 60% अंक (या समकक्ष ग्रेड) के साथ बारहवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष – नियमित / व्यावसायिक) / डिप्लोमा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवार और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) है ) प्रति वर्ष 2,50,000 रुपये से अधिक नहीं* (कृपया खंड 6 (i) – छूट देखें) छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो चिकित्सा, इंजीनियरिंग, किसी भी विषय में स्नातक, एकीकृत पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक (और इच्छुक) हैं। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में संस्थान या पाठ्यक्रम।
  • सभी उम्मीदवार जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) रुपये से अधिक नहीं है। ,50,000 प्रति वर्ष।
  • अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों / संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से व्यावसायिक / डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Reqard Documents

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • शैक्षित योग्यता दस्तावेज़
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 स्पेशल गर्ल चाइल्ड स्कॉलर के लिए

बालिकाओं को शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए, दो साल के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों / संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से इंटरमीडिएट / 10 + 2 पैटर्न / व्यावसायिक या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में उच्च अध्ययन करने के लिए कक्षा 10 के बाद बालिकाओं के लिए विशेष छात्रवृत्ति . जिन उम्मीदवारों ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) रुपये से अधिक नहीं है। 2,50,000 प्रति वर्ष।

ध्यान दें: नियमित छात्रवृत्ति केवल उन्हीं छात्रों को प्रदान की जानी चाहिए जो अंडर-ग्रेजुएशन (या एकीकृत पाठ्यक्रम सहित इसके समकक्ष) के लिए जा रहे हैं। यह छात्रवृत्ति स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए नहीं है।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Time Period

अवधि- छात्रवृत्ति नियमित विद्वानों के लिए पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए और विशेष बालिका विद्वान के लिए दो वर्ष के लिए प्रदान की जाएगी, बशर्ते उम्मीदवार नवीनीकरण के लिए आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करता हो।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Scholarship Rate

  • छात्रवृत्ति की दर- 1) चयनित नियमित विद्वान को रु. 20,000/- प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाएगी और तीन किस्तों में देय होगी।
  • 2) चयनित विशेष बालिका के लिए 10,000/- रुपये प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाएगी और छात्रवृत्ति तीन किश्तों में देय होगी।
  • छात्रवृत्ति की राशि एनईएफटी के माध्यम से चयनित विद्वान के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। यदि उम्मीदवार को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है, तो बैंक खाता विवरण और आईएफएससी कोड और लाभार्थी के नाम के साथ रद्द किए गए चेक की प्रति अनिवार्य है। मर्ज किए गए बैंकों के मामले में, बैंक के नए IFSC कोड का उल्लेख किया जाना चाहिए। जिस बैंक खाते में राशि स्थानांतरित की जानी है वह सक्रिय होना चाहिए और यदि यह निष्क्रिय है, तो विवरण प्रदान करने से पहले इसे सक्रिय किया जाना चाहिए। बैंक खाते के तहत अनुमत अधिकतम शेष राशि की भी जाँच की जानी चाहिए।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 CONDITIONS FOR SCHOLARSHIP

छात्रवृत्ति के लिए शर्तें

  • (i) छात्रवृत्ति उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने पिछली अंतिम परीक्षा में 60% से कम अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त नहीं किया है और जिनके माता-पिता / अभिभावकों की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2,50,000 / – रुपये से अधिक नहीं है। वार्षिक। वार्षिक आय मानदंड की ऊपरी सीमा में मौजूदा रुपये से छूट। 2.5 लाख से 4 लाख रुपये केवल उन मामलों में दिए जाएंगे जहां एक महिला (विधवा/एकल मां/अविवाहित) परिवार की एकमात्र रोटी कमाने वाली है।
  • (ii) एलआईसी स्कॉलर का चयन मेरिट और पारिवारिक पृष्ठभूमि जैसे 12वीं/10वीं कक्षा में अंकों के प्रतिशत और परिवार की वार्षिक आय के आधार पर होगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन प्राप्त अंकों के अवरोही क्रम में चयन के लिए पात्र उम्मीदवारों की सूची के आधार पर योग्यता के आधार पर किया जाएगा।
  • (iii) अंक प्रतिशत में बराबरी की स्थिति में जिन छात्रों के माता-पिता की आय न्यूनतम है, उन्हें वरीयता दी जायेगी।
  • (iv) जो उम्मीदवार डिप्लोमा पूरा करने के बाद दूसरे वर्ष के इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों में पार्श्व प्रवेश प्राप्त करते हैं या इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष में नियमित प्रवेश लेते हैं, वे GJF छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे, बशर्ते कि उन्होंने तत्काल पूर्ववर्ती शैक्षणिक में 60% के साथ डिप्लोमा पास किया हो। साल।
  • (v) छात्रवृति के लिए चयनित होने के बाद जो उम्मीदवार अपनी धारा बदलते हैं और पाठ्यक्रम की अवधि उस धारा से अधिक है जिसके लिए छात्र का चयन किया गया है, ऐसे छात्रों को केवल उस अवधि के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त होती रहेगी जिसके लिए वे मूल रूप से चुने गए थे। हालांकि, यदि उम्मीदवार कम अवधि वाली स्ट्रीम में स्विच करता है, तो कम अवधि वाली स्ट्रीम की अवधि के लिए छात्रवृत्ति देय होगी।
  • (vi) उम्मीदवार जो पत्राचार या अंशकालिक (शाम या रात कक्षाएं) / निजी उम्मीदवारों के माध्यम से किसी भी स्ट्रीम के तहत पाठ्यक्रम का पीछा कर रहे हैं, छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • (vii) दसवीं कक्षा के बाद किसी भी स्ट्रीम में डिप्लोमा कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ‘स्पेशल गर्ल स्कॉलर’ या ‘रेगुलर स्कॉलर’ श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति की अनुमति दी जाएगी।
  • (viii) बारहवीं कक्षा (व्यावसायिक) उत्तीर्ण करने वाले और छात्रवृत्ति योजना 2022 के तहत अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम में पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों पर छात्रवृत्ति के लिए विचार किया जाएगा।
  • (ix) जिस पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की गई है, उसकी पिछली अंतिम परीक्षा में उम्मीदवार को कला/विज्ञान/वाणिज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों में 55% से अधिक अंक और स्नातक पाठ्यक्रमों में 50% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना चाहिए, ऐसा न करने पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। बंद किया जाए।
  • (x) ‘स्पेशल गर्ल चाइल्ड’ श्रेणी के तहत चुने गए उम्मीदवारों को नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए पात्र बनने के लिए 11 वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • (xi) एक परिवार में एक से अधिक छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं दी जायेगी।
  • (xii) छात्रों को उपस्थिति में नियमित होना चाहिए जिसके लिए स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकारी द्वारा मानदंड तय किया जाएगा।
  • (xiii) स्व-नियोजित माता-पिता के लिए गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर एक हलफनामा के माध्यम से स्व-प्रमाणन के आधार पर आय प्रमाण पत्र और नियोजित माता-पिता के लिए नियोक्ता द्वारा समर्थित दस्तावेज (राजस्व विभाग से) जैसे भूमि के नाम पर होना चाहिए। अभिभावक।
  • (xiv) यदि कोई छात्र छात्रवृत्ति के किसी भी नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है, तो छात्रवृत्ति को निलंबित या रद्द किया जा सकता है।
  • (xv) यदि कोई छात्र गलत बयान/प्रमाणपत्रों द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करता पाया जाता है, तो उसकी छात्रवृत्ति तत्काल रद्द कर दी जाएगी और भुगतान की गई छात्रवृत्ति की राशि एलआईसी के संबंधित मंडल प्रशासन के विवेक पर वसूल की जाएगी।
  • (xvi) चुने गए उम्मीदवारों में से, नियमित छात्रवृत्ति योजना के तहत बीस (20) छात्रों का चयन किया जाएगा और छात्रवृत्ति के अनुदान के लिए मंडल कार्यालय द्वारा योग्यता और योग्यता के आधार पर बालिका छात्रवृत्ति योजना के तहत दस (10) छात्रों का चयन किया जाएगा।

How To Apply LIC Golden Jubilee Scholarship 2022

आवेदन करने का तरीका- केवल ऑनलाइन आवेदन www.licindia.in पर होम पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से जमा किए जाने हैं। एक बार ऑनलाइन आवेदन जमा हो जाने के बाद, उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन में उसके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी पर पावती मिल जाएगी। आगे का पत्राचार मंडल कार्यालय द्वारा किया जाएगा जिसका उल्लेख पावती मेल में किया गया है। उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यदि आवश्यक हो तो बाद की तारीख में संचार के लिए अपनी सही ईमेल आईडी और संपर्क नंबर जमा करें। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार “जीजेएफ छात्रवृत्ति योजना 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को निर्देश” दस्तावेज़ का उल्लेख कर सकते हैं।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (490+) Join Now
LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Online Form StartStart
LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Online Form End18/12/2022
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
join Whatsapp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 के लिए आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top