Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC Exam Date 2021 Released Latest News

Rajasthan BSTC Exam Date 2021 Released BSTC Online Form 2021 राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड एग्जाम डेट 2021 Rajasthan last Date BSTC application form 2021 d.el.ed 2021 official website pre d.el.ed 2021 rajasthan official website Rajasthan BSTC pre d.el.ed Exam Date 2021 प्री डीएलएड 2021 predeled.com/@Exam Date 2021.

प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड की परीक्षा का आयोजन 31 अगस्त 2021 को सम्पन्न कराना सुनिश्चित कर लिया गया है जिसकी घोषणा 4 अगस्त 2021, बुधवार को BSTC की आधिकारिक वेबसाइट पर कर दी गयी है। बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई 2021 तक अपना आवेदन सही तरीके से पूरा कर सबमिट किया था वो सभी अब प्रवेश परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दें। परीक्षा डेट से जुड़ी हुई अन्य सूचनाओं की जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Admit Card Released Date7 days before Exam date
Exam Date31 August 2021
Exam Timing 02 to 05 pm

BSTC Pre D.El.Ed क्या है?


राजस्थान में बेसिक स्कूल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट Pre- D.el.ed. प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जिसको पास करने पर कॉउंसलिंग द्वारा राज्य के निजी व सार्वजनिक शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश दिया जाता है। BSTC प्रमाण पत्र धारण करने वाला व्यक्ति राज्य के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी और जूनियर स्तर पर शिक्षकों के रूप में नियुक्त होने के लिए पात्र माने जाते हैं।

Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Application Form 2021


प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स करने की इच्छा रखने वाले जिन उम्मीदवारों ने बीएसटीसी प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 जुलाई से 29 जुलाई, 2021 तक पूरे किए और आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया भी 2 जुलाई तक पूर्ण किया है। आवेदन फॉर्म की एक कॉपी अपने पास रख लें जिसका उपयोग परीक्षा पूरी तरह पास होने बाद संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित कॉउंसलिंग की प्रक्रिया में दोबारा किया जाएगा। आप सभी उम्मीदवार अब अपनी प्रवेश परीक्षा के लिए पूरी लगन से तैयारी प्रारंभ कर दें क्योंकि अब परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गयी है और जल्द ही प्रवेश पत्र भी जारी हो जाएगा।

Rajasthan BSTC Exam Date 2021

Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Admit Card News 2021


प्रारंभिक शिक्षा विभाग, की तरफ से जारी किये गए लेटेस्ट नोटिफिकेशन द्वारा बताया गया है कि बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा तिथि के 1 सप्ताह पहले तक परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा जिसे आप सभी लोग परीक्षा तिथि तक डाऊनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Entrance Exam Date 2021


राजस्थान राज्य के सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों पर प्री-डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 31 अगस्त 2021, को दोपहर 02 बजे से शाम 05 बजे तक सम्पन्न होगा। आपको यह ज्ञात होना चाहिए कि यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से कराई जाएगी और इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नही होगी। इसके अलावा इस प्रवेश लिखित परीक्षा में भाषा हिंदी, संस्कृत, अंग्रेज़ी के साथ, शिक्षण अभिक्षमता, मानसिक योग्यता, जनरल अवेयरनेस विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा को पास करने वाला विद्यार्थी राजस्थान के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में Deled (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) कोर्स के लिए प्रवेश लेने के पात्र हो जाएंगे।

Rajasthan BSTC Exam 2021- Exam Center Instructions

  1. परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 के दिशा -निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।
  2. कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का ध्यान भी रखें।
  3. परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले प्रवेश पत्र में दिए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें।
  4. अपने साथ हैंड सैनिटाइजर, ग्लव्स, पानी की बोतल व अन्य जरूरी सामान अपने साथ ले जाएं।
  5. परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एडमिट कार्ड अवश्य ले जाएं।
  6. एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ भी ले जाना होगा।

NBEMS bharti 2021 Apply Online For 42 Accountant & Assistant Posts

Rajasthan BSTC Exam Date 2021 Important Links

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Download Exam Date NoticeClick Here
Official Notification & SyllabusClick Here
Official WebsiteClick Here

Rajasthan BSTC Exam Date 2021- FAQs

प्रश्न: बीएसटीसी का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: बेसिक स्कूल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट।

प्रश्न: BSTC Pre D.El.Ed परीक्षा क्या है?

उत्तर: BSTC प्रवेश परीक्षा के द्वारा प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स किया जाता है।

प्रश्न: डीएलएड का पूरा नाम क्या है?

उत्तर: डीएलएड का पूरा नाम डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एडुकेशन (प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा) है।

प्रश्न: Pre D.El.Ed प्रवेश परीक्षा तिथि व समय क्या है?

उत्तर: प्रवेश परीक्षा 31 अगस्त 2021 को दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Leave a Comment

Join