Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब मिलेंगे लड़की को 64 लाख संपूर्ण जानकारी यहां से देखें

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 सुकन्या समृद्धि योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी यहां से देखें: Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Online form:सुकन्या समृद्धि योजना 2022 केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाएं योजना 22 जनवरी 2015 को शुरू की गई Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Notification इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत देश की बेटियों के लिए बचत खाता खोला जाना है जिसके अंदर उनको कई सुविधाएं दी जाएगी सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल से कम आयु की लड़कियों का खाता पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बैंक अन्य एजेंसी में खोला जाता है यहां हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना दस्तावेज पात्रता आवेदन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं

Sukanya Samriddhi Yojana 2023
Sukanya Samriddhi Yojana 2023

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 OverView

योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना 
वर्षजनवरी 2022
लाभार्थी 0 से 10 वर्ष की बालिकाएं 
निवेश राशि न्यूनतम 250/-
अधिकतम निवेश – 150000/-
कुल अवधि 15 वर्ष 
परिवार में कुल कितने खाते खुलवा सकते है। केवल 2 बालिकाओं के (पहली बेटी होने के बाद दूसरी बार जुड़वाँ बेटियां होने की कंडीशन पर तीन बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है।)
परिपक्वता अवधि (मेट्यूरिटी)21 वर्ष

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 सामान्य जानकारी

देश में गरीब व्यक्ति अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे एकत्रित करता है यह काम उसे पहले ही करना पड़ता है ताकि अपनी लड़की की पढ़ाई व शादी कर सके. कोई भी गरीब व्यक्ति अपनी बच्ची के लिए पोस्ट ऑफिस ,अन्य एजेंसी में न्यूनतम 250 रूपये में बचत खाता खोल सकते है और अधिकतम 1 . 5 रूपये रूपये जमा कराये जा सकते है. अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है.इस Sukanya Samriddhi Yojana के शुरू में 9 .1 % अंतर वार्षिक दर पेशकश की गयी थी लेकिन अब बेटियों को बचत राशि पर  8 .6 % ब्याज दर प्रदान करती है. Sukanya Samriddhi Yojana 2022 देश के उन लोगो के लिए अच्छी स्कीम है जिनकी आमदनी बहुत कम है।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी बेटियों को लाभ मिल सकता है: सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल एक परिवार की दो बेटियों को ही लाभ मिल सकता है यदि एक परिवार में 2 से अधिक बेटियां हैं तो इस योजना का लाभ केवल उस परिवार की दो बेटियां ही मिल सकेगा। लेकिन यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियां हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ अलग-अलग मिलेगा यानी कि फिर उस परिवार की तीन बेटियां लाभ उठा पाएंगी। जुड़वा बेटियों की गिनती एक ही मे होगी लेकिन उनको लाभ अलग-अलग दिया जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Rate of interest ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना में वर्तमान समय में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत चल रही है सुकन्या समृद्धि योजना में हर तिमाही पर भारत सरकार द्वारा ब्याज दर तय की जाती है यानी कि समय-समय पर इसकी ब्याज दर बदलती रहती है वर्तमान समय में एक जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.6 प्रतिशत तय की गई है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Eligibility योग्यता

  • सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के तहत खाता लड़की के जन्म से 10 वर्ष की आयु तक खुलवाया जा सकता है इसके तहत जिस लड़की का खाता खुलवाया जा रहा है उसकी उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • एक बालिका के नाम से एक ही सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है।
  • एक लड़की के नाम से एक से ज्यादा खाते नहीं खोल सकते।
  • एक परिवार में केवल दो लड़कियों के नाम से ही सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोला जा सकता है।
  • सुकन्या समृद्धि अकाउंट कुछ विशेष मामलों में (जुड़वा बच्चे) ही 2 से अधिक लड़कियों के लिए खोला जा सकता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट केवल लड़की के नाम पर माता-पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा खोला जाता है।

प्रतिवर्ष कितने पैसे देने होंगे तथा कब तक देना होगा?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पहले प्रति महीने ₹1000 देने का प्रावधान था। जिसको अब कम कर दिया गया है 250 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 250 रुपए से लेकर 150000 रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने के 14 साल तक निवेश करना अनिवार्य होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Benefit लाभ

  • आयकर अधिनियम के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना 2022 में सभी निवेश कर कटौती के लाभ के लिए पात्र है सुकन्या समृद्धि योजना की ओर अधिकतम डेढ़ लाख की कर कटौती स्वीकार्य है इसके तहत ब्याज जमा होता है जिसे वार्षिक आधार पर खाते में जमा किया जा सकता है. इस अर्जित,संचित ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता है
  • टैक्स छूट का दावा या तो लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा किया जा सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी व्यक्ति अपनी 10 साल से कम उम्र वाली बेटी का खाता खुलवा सकते है |
  • आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 के तहत कर छूट प्रदान करती है! शेष धनराशि सुकन्या समृद्धि योजना की परिपक्वता के बाद प्राप्त होगी!
  • इस योजना के तहत खाते में जमा की गयी धनराशि बेटियों के 18 साल के होने के बाद पढाई के लिए कुल जमा राशि में से 50 % ही निकल सकते है और 21 साल होने पर बेटी की शादी के लिए पूरी धनराशि निकल सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत किसी भी कन्या का न्यूनतम 250 रूपये में खाता खोला जा सकता है।
  • बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी राष्ट्रीयकृत बैंक ,पोस्ट ऑफिस ,एसबीआई ,आईसीआईसीआई ,पीएनबी ,एक्सिस बैंक ,एचडीएफसी , आदि इन सभी बैंको में अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Other Features अन्य प्रमुख विशेषताएं

इस योजना के अंतर्गत खाता खुलने के बाद यह खाता लड़की के 18 साल होने के बाद या 21 साल होने के बाद जब तो लड़की की शादी की जाती है तब तक चलाई जा सकती है SSY 2022 के तहत व्यक्ति अपनी कन्या की आयु 18 वर्ष होने के पश्चात उसकी पढाई के लिए कुल जमा राशि में से 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते है और बेटी के 21 साल के होने के पश्चात् शादी के लिए पूरी जमा धनराशि निकाल सकते है जिसमे लाभार्थी द्वारा जमा की गयी धनराशि और एजेंसी द्वारा भुगतान की गयी ब्याज धनराशि भी शामिल होगी. यानी कि यह योजना बेटी के 21 साल होने के बाद में परिपक्व हो जाएगी

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Required Documents

  • इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए कन्या की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • बच्चे और माता पिता की तस्वीर
  • निवास प्रमाण
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • जमा कर्ता(माता -पिता या क़ानूनी अभिभावक ) यानि पैन कार्ड ,राशन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Calculator कैलकुलेटर

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 रुपए प्रति महीने जमा करते हैं तो 1 वर्ष में आप 12,000 रुपए जमा करते हैं। इस तरह आप 15 साल में कुल 1,80,000 रुपए का निवेश करेंगे और आपको 3,29,212 रुपए ब्याज मिलेगा। इस तरह से आपको मैच्योरिटी पर कुल 5,09,212 रुपए मिलेंगे।

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में प्रति महीने 5000 रुपए जमा करते हैं तो आप 1 वर्ष में कुल 60,000 रुपए निवेश करेंगे। इस तरह से आप 15 सालों में कुल 9,00,000 लाख रुपए का निवेश करेंगे। इसमें यदि 7.6% की ब्याज दर से देखा जाए तो मैच्योरिटी पर आपको 25,46,062 रुपए मिलेंगे।

Leave a Comment

Join